Monday, 29 January 2018

Share Market Tips:Best Stock Advisory:Current Market updates By TradeIndia Research-29-01-2018


Share Market Tips | Best Stock Advisory


अगर आपने बैंक में किया है फिक्स डिपॉजिट, तो ये खबर है बहुत जरूरी


 आमतौर पर अपनी जमा-पूंजी को बैंक की फिक्स डिपॉजिट स्कीम यानी एफडी में रखने का चलन बहुत ज्यादा है। सैलरी पेशा हों या कारोबारी, ज्यादातर लोग अपनी बचत का एक हिस्सा बैंक एफडी में निवेश करते ही हैं। इससे लोग दूसरी योजनाओं की तुलना में ज्यादा सुरक्षित और बेहतर मानते हैं। कुछ लोग इसमें थोड़ी रकम रखते हैं, वहीं, कुछ लोग ज्यादा रकम। क्या एफडी में ज्यादा रकम रखना सुरक्षित है, एक बैंक की बजाए अगर ज्यादा बैंकों में एफडी की जाए तो इसका नुकसान है या फायदा, इन सब बारे में बहुत से लोगों को पता नहीं होता है। 

Share Market Tips

हम अपनी इस रिपोर्ट में बताएंगे कि बैंक एफडी में अपने पैसे कैसे मैनेज करें......



पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है एफडी 

बैंकों में जमा की यह सुरक्षा डिपॉजिट इंश्‍योरेंस एंड क्रे‍डिट गारंटी कार्पोरेशन (DICGC) की तरफ से उपलब्‍ध कराई जाती है। बैंकों के मामले में DICGC एक कस्टमर के अधिकतम सिर्फ 1 लाख रुपए की ही गारंटी देता है, यह नियम बैंकों की हर ब्रांच के लिए लागू है। यानी कि बैंक में किसी भी अकाउंट होल्‍डर की सिर्फ 1 लाख रुपए की जमा ही सुरक्षित होती है। इसमें मूलधन और ब्‍याज दोनों को शामिल किया जाता है।  इसे इस तरह से समझ सकते हैं कि अगर आपका मूलधन और ब्याज जोड़कर 1 लाख रुपए है तब तो रकम सुरक्षित है, लेकिन अगर सिर्फ मूलधन 1 लाख रुपए या ज्यादा है तो यह सुरक्षित नहीं है। 

Share Market Tips


अलग-अलग बैंकों में रखें पैसे 

अगर आपके पास 3 से 4 लाख रुपए निवेश के लिए हैं, जिसे आप बैंक में जमा करना चाहते हैं तो आपके लिए क्या बेहतर होगा। बेहतर है कि इस रकम को अलग-अलग बैंकों में निवेश करें। हर अकाउंट में 90 हजार या 99 हजार तक निवेश करने का फायदा यह है कि आपकी पूरी रकम सुरक्षित रहेगी।
क्या होगा फायदा 

दूसरा फायदा यह है कि अगर एफडी कराने के बाद आपको किसी परिस्थिति में एफडी तोड़नी पड़ जाए तो कोई एक एफडी तोड़कर काम चला सकते हैं। इससे एफडी तोड़ने की वजह से जो नुकसान होता है, वह भी बहुत कम होगा। आपको यह जानना जरूरी है कि एफडी में समय से पहले पैसे निकालने पर पेनल्टी लगती है। ऐसे में सिर्फ उसी अकाउंट पर पेनल्टी लगेगी, जिससे आप पैसे निकाल रहे हैं। बाक अकाउंट में आपका पैसा तय ब्याज दर से बढ़ता रहेगा। 
बनाएं इस तरह से योजना 
कई बार बैंक एफडी पर ब्याज दरा कम कर देते हैं और कई बार यह बढ़ जाता है। ऐसे में एक ही योजना में पैसे जमा करने पर यह फिक्स हो जाता है और कम ब्याज दर होने का नुकसान हो सकता है। इस नुकसान से बचने का अच्छा तरीका ये हो सकता है.....

-मान लें कि आपके पास निवेश के लिए 4 लाख रुपए हैं तो इसे आप 4 डिपॉजिट में बांट सकते हैं।

-आप 1 लाख-1 लाख तक की रकम को 1 से 4 साल की एफडी योजना में जमा कर दें। जब 1 साल वाली एफडी पूरी हो जाए तो उसे दूसरी योजना में निवेश कर दें। इसी तरह से 2 साल, 3 साल और 4 साल की एफडी में कर सकते हैं।

-इसका फायदा यह है कि अगर कुछ समय के लिए ब्याज दर कम होता है तो कम मेच्योरिटी पीरियड वाली योजना पर नुकसान कम होगा। ऐसा करके कुछ निश्चित समय के बाद ब्याज दर के ऊंचा या नीचा होने का मामला संतुलित हो जाएगा।

-इसका एक और फायदा होगा कि जरूरत के समय आपको पैसे भी मिलते रहेंगे। 
होने वाली कमाई पर लगेगा ब्याज

-एफडी पर आपको जो भी ब्याज मिलेगा, वह पूरी तरह टैक्सेबल है। अगर एक साल में ब्याज की रकम 10 हजार रुपए से ज्यादा बढ़ जाती है तो बैंक या कॉरपोरेट हाउस 10.3 फीसदी टैक्स सोर्स पर काट लेगा। यह टैक्स कटने के बाद ही रकम आपको मिलेगी। 

-अगर आप हायर इनकम ग्रुप (सालाना आमदनी 5 लाख से ज्यादा) में हैं, तो आपको इस आमदनी पर ज्यादा टैक्स देना होगा। 

-अगर आपको लगता है कि बच्चे या जीवनसाथी के नाम से एफडी में पैसे जमा करवाकर टैक्स से बच जाएंगे तो आप गलत हैं। अगर आप अपने बच्चे या जीवनसाथी को पैसा देते हैं, तो आपके ऊपर टैक्स की देनदारी नहीं बनेगी, लेकिन इस पैसे को उनके नाम से इन्वेस्ट कर दिया गया तो उससे होने वाली आमदनी को आपकी आमदनी में जोड़ा जाएगा। फिर उसी हिसाब से टैक्स लगेगा।

Share Market Tips


if you want more information regarding the Market News & many other tips like Intraday Tips , MCX Normal Calls , Indore Advisory Company , Bullion Market Tips , Share Market Services , NSE & BSE Market Tips , Free MCX Market Tips , MCX Premium Tips , Bullion Energy Tips , Commodity market tip.
Call On TOLL FREE Number: 9009010900
TradeIndia Research on Facebook TradeIndia Research On Google Plus TradeIndia Research On LinkedIn TradeIndia Research On Twitter 

No comments:

Post a Comment

Correction phases are healthy say experts M&M, Yes Bank among top 22 bets over one year

Angel remains overweight on discretionary consumption theme with stocks like Safari Industries, Bata, Blue Star and Parag Milk Foods. A...